Saturday 5 July 2014

Commodity Market News For Tomorrow

सोने पर दबाव के संकेत, बजट तक कीमतें 26000 रुपए तक पहुंचने के आसार

बजट तक सोने के भाव 26 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम तक जाने की उम्मीद है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले 3 कारोबारी सत्रों  में सोना ऊपरी स्तर से 10 डॉलर तक फिसल गया है, जिसका असर घरेलू बाजार पर भी देखने को मिला है। घरेलू बाजार में गुरुवार को सोना 200 रुपए की गिरावट के साथ बंद हुआ। इतनी बड़ी गिरावट की वजह अमेरिका से लगातार आ रहे अच्छे आर्थिक आंकड़ों के चलते देखने को मिल रही है। साथ ही ऐसी उम्मीद बनी हुई है कि सरकार सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी को घटा सकती है। जिसकी वजह से भी सोने की कीमतों में दबाव बना हुआ है।  

अगर कारोबार में सौदा बनाना चाहते हैं तो बिकवाली से फायदा हो सकता है। 

सोना(अगस्त वायदा) बेचें 27,550–27600 

लक्ष्य 27,300-27,250

सोने की कीमतों पर दबाव बना रह सकता है। अमेरिका के अच्छे जॉब डाटा की वजह से फेड बॉन्ड बाइंग प्रोग्राम में कटौती कर सकता है। साथ ही बजट में सोने पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती की संभावना है, जिसके कारण सोने की कीमतों में गिरावट की संभावना है।

अगले एक हफ्ते में 26,500 से 28,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के दायरे में कारोबार करता नजर आएगा। जब तक सोना 28,000 के स्तर को नहीं तोड़ेगा, इसमें बड़ी तेजी की उम्मीद कम नजर आ रही है।


अगले एक हफ्ते में सोना 26,200 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर कारोबार करता नजर आ सकता है। दरअसल डॉलर के मुकाबले रुपए में मजबूती लौटी है जिसके कारण कीमतों पर दबाव देखने को मिल सकता है। साथ ही सोने की मांग चीन और भारत से कमजोर है। इसके अलावा बजट में सरकार 2-4 फीसदी सोने पर लगने वाले आयात शुल्क में कटौती हो सकती है।

चालू स्तर से सोना 1000 रुपए तक गिर सकता है। अमेरिका के प्राइवेट और लेबर डिपार्टमेंट का डेटा उम्मीद से बेहतर आया है, जिसके कारण कीमतों पर दबाव देखने को मिल सकता है। साथ ही वैश्विक स्तर पर शेयर बाजार रिकॉर्ड स्तर पर कारोबार कर रहा है जिसके कारण निवेशकों का रुझान सोने से घटा है।  

क्यों आ सकती है गिरावट
  • जून में अमेरिका में 28,8000 लोगो को नौकरियां मिली है। जो की अनुमान से से कही ज्यादा है। साथ ही, बेरोजगारी की दर गिरकर 6.1 फीसदी रही, जो सितंबर 2008 के बाद सबसे कम है। जानकार मान रहे है कि 2014 की दूसरी तिमाही में अमेरिकी अर्थव्यवस्था में सुधार आ सकता है।
  • महंगाई को कम करने के लिए अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक ब्याज दरों में उम्मींद से पहले बढ़ोतरी कर सकता है जिसके कारण महंगाई को हेज करने के लिए सोने की मांग घटेगी। हालांकि आज अमेरिका बाजार स्वतंत्रता दिवस के चलते बंद है जिसके कारण बाजार में ज्यादा उतार-चढ़ाव की संभावना कम है।   
  • अच्छे आर्थिक डेटा से अन्य करेंसी के मुकाबले डॉलर एक हफ्ते के ऊचांई पर पहुंच गया है। जिसके कारण सोने की कीमतों पर दबाव नजर आ रहा है। अमेरिका अर्थव्यवस्था में सुधार से फेड बॉन्ड बाइंग प्रोग्राम में बदलाव कर सकता हैष पिछले साल राहत पैकेज में कटौती से सोना 28 फीसदी गिरा था।
  • यूक्रेन और इराक में चल रहे तनाव की वजह से पिछले दिनों सोने में जोरदार तेजी देखने को मिली थी। लेकिन इराक तनाव अब  ठंडा पड़ता नजर आ रहा है जिसके कारण सोने की कीमतें गिर सकती है। 
 
Visit Us On Commodity Tips

0 comments:

Post a Comment